Click

मोबाइल सिग्नल पर नई तकनीक विकसित

मोबाइल सिग्नल पर नई तकनीक विकसित - बाजार में मोबाइल कंपनियों के बीच आगे निकलने की होड़ लगी हुई है, जिसके चलते हर वर्ग के मोबाइल फोन उपलब्ध है मगर फोन महंगा हो या सस्ता अगर उसमें सिग्नल ही न आएं तो वह किस काम का है। मोबाइल में सिग्नल न आने की स्थिति में दूरसंचार कंपनियां इमरजेंसी कॉल का विकल्प देतीं है, जिसमें एक खास नम्बर को डायल करना पड़ता है।
इस तकनीक में सेल्युलर सिस्टम उस फोन की लोकेशन को ढूंड़ निकालता है जहां पर आप है। अक्सर देखा गया है दूरदराज के इलाकों में सिग्नल क्वॉलिटी इतनी खराब होती है कि
बात करना मुमकिन ही नहीं हो पाता है। मगर जल्द ही इस मुश्किल से आपको छुटकारा मिल जाएगा।
ऑस्ट्रेलिया की फ्लाइंडर्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है, जिससे कम सिग्नल मिलने पर भी आप फोन में आराम से बात कर सकेंगे।


शोधकर्ताओं का कहना है अगर सिंग्नल बिल्कुल नहीं आ रहे हैं उस स्थिति में भी आपका मोबाइल पूरी तरह से काम करेगा। इसके लिए शोधकर्ताओ की टीम ऑस्ट्रेलिया के ऐसे दुर्गम इलाके में गई जहां पर मोबाइल सिग्नल नहीं आते थे मगर इस नई तकनीक के प्रयोग से उस इलाके में भी फोन ने काम करना शुरू कर दिया।
नई तकनीक में मोबाइल फोन के अन्दर एक छोटा सा सिग्नल टॉवर लगा होता है जो वाईफाई की मदद से सिग्नल प्रवाहित करता है। यही सिग्नल कुछ दूरी पर दूसरे मोबाइल फोन में पहुंच जाते है। शोधकर्ताओ के अनुसार यदि इन सिग्नल के पावर को बढ़ा दिया जाए और छोटे छोटे ट्रांसपोंडर लगाए जाएं, तो मोबाइल फोन दूर कहीं स्थित बड़े मोबाइल टावर से सम्पर्क स्थापित कर लेता है जिससे दुर्गम इलाकों में भी संपर्क हो जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार इस तकनीक की वजह से आपातकालीन स्थितियों में काफी मदद मिल सकती है।

Advertised by hindi vigyan  हिंदी विज्ञानं

About This ad